Monday 10 April 2017

Housewife

housewife यानि गृहणी
कल में TV पर नच बलिये प्रोग्राम देख रही थी। उसमें एक Contestant हैं Amanjot और Pritam Singh इनका डांस देखकर judge Terence Lewis ने Amanjot से कहा कि आप dancer नहीं है एक housewife हैं मुझे
उम्मीद नहीं थी कि आप इतना अच्छा dance करेंगी। Amanjot  reply देती है कि लोगो  लगता है कि housewife कुछ  नहीं कर सकती  housewife जो पूरे घर को संभाल सकती है वो कुछ भी कर सकती है। इस घटना ने मुझे सोचने पर विवश किया कि हम लोग एक housewife कम क्यों आंकते है।
एक housewife २४ hours duty पर होती है। सुबह होते ही गृहणियों का व्यस्त routing शुरू हो जाता है।
सुबह का नाश्ता, बच्चों को तैयार करना, पति व् बच्चों का टिफिन बनाना, बच्चो को स्कूल भेजना वापिस आकर घर के काम करना जैसे साफ सफाई , कपड़ें धोना, खाना बनाना, market जाना, बच्चों का होमवर्क करवाना साथ ही पति को सारी चिंताओं से दूर रखती है......  इतना सब करते हुए उनके होठो मुस्कान बिखरी रहती है, चेहरे पर कोई शिकन तक नहीं होती ---  ऐसी होती है housewife
आज की housewife Techno Friendly होने से घर के कामों को आसानी से और कम समय में कर लेती है। बिजली, पानी,phone और इंटरनेट के बिल, shopping वो घर बैठे बैठे Technology की मदद से कर लेती है। इन सब कामों के लिए उसे पति पर निर्भर नहीं रहना पड़ता। 
आज की housewife सबसे अच्छी वित्त मंत्री है क्योंकि अपने घर का बजट वही बनती है। 
Time Management तकनीक को अपनाकर वह घर के कामों को आसानी से काम समय में बेहतर ढंग से निपटाती है। Time Management सीखना है तो housewife से सीखये। 
मैं मानती हूँ कि working women बाहर जाकर नौकरी करती है व् पैसा कमाने में पति की मदद करती है लकिन housewife भी कम नहीं है जरूरत पड़ने पर वो भी पैसा कमाने में पति की मदद कर सकती है और करती भी है। एक तरह से देखा जाये तो वो पति की मदद ही करती हैं। working women को घर के कामो के लिए सर्वेन्ट्स की मदद लेनी होती है, बच्चो को day care में भेजना पड़ता हैं, homework के लिए टीचर रखना पड़ता है और एक housewife के होते हुए इस सबकी जरूरत नहीं पड़ती इस तरह वो पति की मदद करती है। 
मुझे लगता है कि housewife और working women दोनों का अपना अपना महत्व है इसलिए हमे दोनों का सम्मान करना चाहिए तुलना नहीं। housewife भी आदर और सम्मान की पात्र है वो नहीं तो परिवार मुश्किल में पड़ जाता है। 
सलाम है housewife को। 


जीवन एक कविता 

No comments:

Post a Comment