Wednesday 22 March 2017

Planning

Planning मतलब योजना। किसी भी कार्य को योजनाबद्ध तरीके से करना ही प्लानिंग है। उद्देश्यपूर्ण जीवन ही सफल जीवन होता है और जीवन में सफल होने के लिए एक भविष्य - योजना का होना अत्यंत आवशयक है।
बालक जब जन्म लेता है वो इन सब से अनजान होता है पर उसके जन्म लेते ही उसके माता पिता उसके सफल जीवन के लिए योजना बनाना शरू कर देते है। infact योजना तो उसके जन्म से पहले ही शरू हो जाती है। जैसे बच्चे का जन्म किस हॉस्पिटल में होना है ,बच्चे का नाम क्या रखना है , उसके कपड़े बनाना और भी बहुत सारी तैयारी उसके जन्म से पहले ही की जाती है। बच्चा ही कल का नागरिक है। इसलिए बच्चे के सही भविष्य के लिए लक्ष्य का चुनाव करना जरूरी होता है। लक्ष्य का चुनाव करने के बाद योजना बनानी होती है और उस योजना को अमल में लाना होता है। जीवन के हर क्षेत्र में हमें planning की जरूरत है बिना योजना के हम कोई भी कार्य सुचारु रूप से नहीं कर सकते। स्कूल,कॉलेज ,सर्विस ,खेल दैनिक दिन चर्या ,परिवार सभी में प्लानिंग जरुरी है।
परिवार ,समाज और देश सभी को सुचारू रूप से चलाने के लिए योजना बहुत आवश्यक है। प्रतिदिन हम planning करते है अगले दिन की हमे क्या करना है कैसे करना है और इसी पर हम अमल करते है इसके बिना हम कुछ नहीं कर सकते। planning ही हमें सफल, बनाती है।
आपके साथ मैं कुछ अनुभव share करना चाहती हूँ। मेरे एक परिचित है उनके घर बच्ची का जन्म हुआ। वो एक मध्यमवर्गीय परिवार से हैं इसलिए उन्होंने अपनी बच्ची के उज्जवल भविष्य के योजना बनाई। इस योजना के तहत उन्होंने बच्ची की पढ़ाई और शादी के लिए LIC की पॉलिसी ली जिसके तहत वो प्रतिमाह थोड़ा थोड़ा पैसा जमा करते थे जिससे बच्ची की उच्च शिक्षा के समय उनको पैसे को लेकर कोई परेशानी नहीं हुई ऐसा ही उसकी शादी के समय भी ऐसा ही हुआ। प्लानिंग से चलने की वजह से वे अपनी बच्ची का उज्जवल भविष्य बना सके।
एक और अनुभव में आपके साथ शेयर करती हूँ, मेरी बहन के परिवार में बहू आई उसकी planning सुन कर मैं दंग रह गयी। उसने परिवार में जन्मदिन और शादी आदि के अवसर gift देने के लिए बैंक में एक account खोला जिसमें वो every month कुछ पैसे जमा करती है। मैं उसकी इस planning की क़ायल हो गई और उससे सीखने को भी मिला। So please planning कीजिये और अपने जीवन को सहज,सरल सफल बनाइये।




जीवन एक कविता

No comments:

Post a Comment