Sunday 26 March 2017

Tip for cooking

कल मैं अपने एक परिचित के घर गई। थोड़ी देर बैठने के बाद वे बोली कि लंच बनाना है आप किचिन में ही आ जायो। मैंने बोला की मैं भी आपकी मदद कर देती हूँ। हम किचिन में गए। उनको दाल और् सब्जी बनानी थी। बिना किसी तैयारी के उन्होंने गैस जलाई और कुकर गैस पर रख दिया उसके बाद उन्होंने दाल निकाली धोई फिर कुकर में डाली। ये सब देख कर मुझे बहुत अजीब लगा क्योंकि में गैस जलाने से पहले कुछ तैयारी करती हूँ ,कुछ बातें मेरे दिमाग में भी रहती हैं वही मैं आपके साथ शेयर करती हूँ ---
-किचिन में जाने से पहले बालों को बांध लीजिये।
-कपड़े ऐसे पहने जिससे आपको कुकिंग करते समय कोई परेशानी न हो  जहाँ तक हो सूती कपड़े ही पहने।
-कुकिंग से पहले प्लान कीजिये क्या,कैसे और कितने लोगो के लिए कुकिंग करनी है।
-सफाई का ध्यान रखें।
-जो भी बनाना है उससे सम्बंधित सभी सामग्री निकल हर पास में रखें।
-मात्रा के अनुसार ही बर्तनों का चयन करें। मान लीजिये आपको एक या दो लोगों के लिए दाल बनानी है और आप ४ लीटर के कुकर में बना रही है तो इससे ईंधन की वेस्टेज है और पकने में भी टाइम लगेगा इसलिये सही बर्तन का ही प्रयोग करें।
-आप जो भी बना रहे है उसमें खाने वालो की पसंद का ध्यान रखें।
-आप जो भी कुक कर रहे है उसे step by step ही बनाये।
-समय का ध्यान रखें। ऐसा न हो की खाने वाले टेबल पर आ जाएं और आप कुकिंग में ही busy हैं।
-सबसे जरुरी बात जो भी कुक करें दिल और प्यार से बनाये। दिल से बनाई हुई चीज हमेशा टेस्टी बनती है।
अगर आप इन बातों को ध्यान में रखेंगी तो कम समय में आप टेस्टी खाना बना सकती है।
आशा है ये टिप्स आपके लिए हेल्पफुल होंगे।


जीवन एक कविता 

1 comment:

  1. nice helpful tips.... its true that if you make food with love and peace of mind, it tastes good....also it gains medicinal values... it will give more benefits to health and body.

    ReplyDelete